Tuesday, August 28, 2012

सोनिया गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को भाजपा को कड़ा जवाब देने की नसीहत दी

नई दिल्ली। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में मंगलवार को सोनिया गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को भाजपा को कड़ा जवाब देने की नसीहत दी है। उन्होंने कहा है कि पार्टी आक्रामक रुख अख्तियार करे। 
बैठक में सोनिया ने कांग्रेस नेताओं से कहा कि वह बीजेपी और अन्य विपक्षी दलों की नेगेटिव पॉलिटिक्स का जबाव दें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कुछ भी गलत नहीं किया है, इसलिए आरोपों का मुंहतोड़ जवाब दिया जाना जरूरी है। उन्होंने बीजेपी पर ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाया। सोनिया गांधी ने कहा कि पीएम और सरकार कैग रिपोर्ट समेत सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार है। उन्होंने विपक्ष पर संसद ठप कर ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है।  सोनिया ने आडवानी द्वारा यूपीए को अवैध करार देने पर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि ब्लैकमेलिंग करना भाजपा की आदत है। 
सुपर पीएम हैं। सरकार रक्षात्मक होने के बजाय आक्रामक हो रही है। जवाबदेही से भागना इस सरकार की आदत है। भाजपा ने कहा कि अगर जवाब मांगना ब्लैकमेलिंग है तो ये भी करेंगे। वहीं, मनीष तिवारी ने कहा है कि भाजपा के खिलाफ अब कांग्रेस सड़क पर उतरेगी। 
सरकार ने आरोपों की काट के लिए तत्काल अपने तीन वरिष्ठ मंत्रियों पी चिदंबरम, अंबिका सोनी और कपिल सिब्बल को मैदान में उतारा। पूरी पार्टी और दूसरे नेता भी भाजपा शासित राज्यों को कठघरे में खड़ा करने में जुट गए। कांग्रेस और भाजपा दोनों के रुख के बाद इतना तो साफ हो गया है कि मानसून सत्र का दूसरा हफ्ता भी पूरी तरह हंगामे की भेंट चढ़ेगा। प्रधानमंत्री के इस्तीफे पर अड़ी भाजपा के बिल्कुल टस से मस न होने के बाद कांग्रेस ने भी अब मुख्य विपक्षी दल को उसके अंदाज में ही जवाब देने का फैसला किया है।
वहीं, कोयला घोटाले पर भाजपा और कांग्रेस अब आर-पार की लड़ाई के मूड में आ गए हैं। दोनों पाटियों के आक्रामक तेवरों से संसद में इस हफ्ते भी गतिरोध खत्म होने के आसार नहीं हैं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंहआज ईरान रवाना हो रहे हैं। पिछले हफ्ते पार्टी के कुछ नेताओं से मुलाकात में सोनिया ने भाजपा के खिलाफ हमलावर रुख अपनाने की सलाह दी थी। ऐसी संभावना है कि पार्टी के सांसद नियम 193 के तहत लोकसभा में चर्चा के लिए नोटिस देंगे। इससे पूर्व सोमवार को कोयला आवंटन पर प्रधानमंत्री की सफाई के बावजूद संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार पांचवें दिन भी स्थगित रही।












No comments:

Post a Comment