Thursday, August 23, 2012

राजस्थान में भारी बारिश, 20 लोगों की मौत

जयपुर।। राजस्थान के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश कहर बरपा रही है। जयपुर समेत कई इलाकों में मंगलवार आधी रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश से 20 लोग जान गंवा चुके हैं। घरों में पानी भरने से 20 हजार लोग बेघर हुए हैं। उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। सरकार ने मृतकों के परिजनों को डेढ़-डेढ़ लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है।
पिछले 30 सालों में जयपुर में हुई यह अब तक की सबसे तेज बारिश है। हालात सुधरने तक स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। वहीं, अगले 48 घंटों में बारिश की संभावना को देखते हुए सेना और प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है। जयपुर में बारिश की वजह से हुई दुर्घटनाओं में 10 लोगों की जान चली गई, जबकि दौसा जिले में घर गिर जाने से दो लोगों की मौत हुई।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से फोन पर हालात की जानकारी ली है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य में बाढ़ जैसे हालात नहीं हैं। लेकिन लगभग 10 इलाकों में 200 मिलीमीटर से बरसात हुई है। जिससे कई इलाकों में पानी भर गया है।  
पिंक सिटी जयपुर में कई लोगों को भारी बारिश की वजह से सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, जयपुर में बुधवार सुबह तक 300 मिलीमीटर बारिश हुई। कहा जा रहा है कि जयपुर में करीब 3 दशक के बाद 300 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

जिला अधिकारी (दक्षिण) जसवंत सिंह ने कहा कि लगातार बरसात की वजह से जवाहर नगर, अजमेर रोड और दुर्गा कॉलोनी जैसे निचले इलाकों में घरों में पानी भर गया है। ऐसे में लोगों को आसपास मौजूद स्कूलों में पहुंचाया गया है। जयपुर में जिला प्रशासन एनजीओ की मदद से प्रभावित परिवारों को खाना और मेडिकल सेवाएं उपलब्ध करवा रहे हैं।
मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान झुंझुनूं, सीकर, हनुमानगढ, जयपुर जिले के कई हिस्सों में तेज बारिश की चेतावनी को देखते हुए सभी अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है। जयपुर में राहत कार्य का काम देख रहे अतिरिक्त जिला कलेक्टर (दक्षिण) जसवंत सिंह के अनुसार बारिश से जवाहरनगर कच्ची बस्ती, भट्टा बस्ती, दुर्गा कॉलोनी अजमेर रोड समेत करीब 10 निचली कालोनियों में सैंकडों मकानों में पानी भरा हुआ है और लोगों को नजदीकी स्कूलों में भेज दिया गया है।

No comments:

Post a Comment