Friday, January 20, 2012


सुरक्षा के मद्देनजर नहीं आए रूश्दी
जयपुर।। अंग्रेजी के विवादित लेखक सलमान रुश्दी दक्षिण एशिया के सबसे बड़े साहित्यिक आयोजन जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में भाग नहीं लेंगे। उन्होंने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है।गौरतलब है कि देश में सुन्नी  मुसलमानों की सर्वोच्च संस्था दारुल उलूम देवबंद समेत कई मुस्लिम संगठन सलमान रुश्दी की भारत यात्रा का विरोध कर रहे थे। हालांकि, आयोजकों का कहना था कि वे अपना आमंत्रण वापस नहीं लेंगे। रुश्दी ने भी कहा था कि वह भारतीय मूल( पीआईओ ) के हैं, लिहाजा भारत आने के लिए उन्हें वीजे की जरूरत नहीं है। इसके बाद से लग रहा था कि रुश्दी अपना दौरा रद्द नहीं करेंगे।  शुक्रवार को साहित्य महोत्सव के आयोजकों ने बुकर पुरस्कार विजेता लेखक का बयान पढ़ा, 'कई दिन से मैंने स्थानीय अधिकारियों के अनुरोध पर यह उम्मीद करते हुए इस मुद्दे पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की थी कि वे मेरे आने और बोलने के लिए बंदोबस्त करेंगे। लेकिन महाराष्ट्र और राजस्थान के खुफिया सूत्रों से मुझे जानकारी दी गई कि मुंबई अंडरवर्ल्ड के गुर्गे मुझे मारने आ सकते हैं। मुझे इन खुफिया जानकारियों पर संदेह है लेकिन मेरा वहां आना और साथी लेखकों और अन्य लोगों की जान खतरे में डालना गैर-जिम्मेदाराना होगा।' आयोजकों ने इस पूरे घटनाक्रम पर खेद जताया। आज से शुरू हुए महोत्सव के डायरेक्टर विलियम डेर्लिंपल ने कहा, 'रुश्दी का स्वागत गुलाब की पंखुडि़यों से होता। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह नहीं आएं।' 

No comments:

Post a Comment