Tuesday, January 10, 2012


सीबीआई ने माना, ज़िन्दा नहीं है भंवरी

जोधपुर. जोधपुर हाई कोर्ट में सीबीआई ने पहली बार औपचारिक तौर पर माना है कि भंवरी देवी की हत्या हो चुकी है। भंवरी के पति अमरचंद की ओर से दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई हो रही थी। इसी दौरान सीबीआई ने बताया कि भंवरी देवी का कत्‍ल हो गया है। इसलिए उसे पेश करना मुमकिन नहीं रहा। लिहाजा,  इस याचिका पर सुनवाई खत्‍म की जाए। अमरचंद ने यह याचिका 20 सितंबर को दायर की थी, लेकिन अब वह खुद इस साजिश में शामिल होने के आरोप में जेल में बंद है। सीबीआई की अपील पर अदालत ने कहा है कि जांच एजेंसी लिखित तौर पर उसे यह जानकारी दे कि भंवरी देवी की हत्या हो चुकी है। 

सीबीआई की स्टेटस रिपोर्ट पर सुनवाई 21 फरवरी को होगी। माना जा रहा है कि जोधपुर के जालोड़ा गांव के पास राजीव गांधी नहर से मिले सुबूत और कथित तौर पर भंवरी देवी की हत्या में शामिल होने की बात कुबूल करने वाले आरोपियों के बयान के आधार पर सीबीआई इस नतीजे पर पहुंची है कि भंवरी देवी की हत्या हो चुकी है। हालांकि, अभी सुबूतों को सीएफएसएल जांच के लिए भेजा गया है और इन परीक्षणों के बाद ही कानूनन साफ हो पाएगा कि उनका भंवरी देवी से रिश्ता है या नहीं।  
सीबीआई ने भंवरी की हत्या से जुड़े सबूत हासिल करने के बाद विधायक मलखान की बहन इंद्रा की तलाश तेज कर दी है। नहर से मिली घड़ी और जेवर की पहचान सीबीआई ने भंवरी के बेटे साहिल और जेल में बंद पति अमरचंद से करा ली है। साहिल घर से इस घड़ी की चेन की एक कड़ीभी साथ लाया था, उसका भी मिलान हो गया है। घड़ी की चेन ढीली थी इसलिए भंवरी ने एक कड़ी निकलवा रखी थी।
आरोपी ओमप्रकाश और कैलाश ने सीबीआई को बताया था कि राख के साथ भंवरी की घड़ी और जेवर नहर में डाल दिए थे। इन आरोपियों के बताए नहर के हिस्से में शनिवार को घड़ी और जेवर मिल गए। रविवार को सीबीआई ने भंवरी के बेटे साहिल को सर्किट हाउस बुलाया तो वह घर से घड़ी की चेन की एक कड़ी साथ लेकर आया।
भंवरी ने यह कड़ी अपनी कलाई के नाप के हिसाब से निकलवा रखी थी। इस कड़ी का मिलान घड़ी की चेन से हो गया और साहिल ने भी कह दिया कि घड़ी उसकी मां की ही है। बाद में जब कानों की बाली दिखाए तो साहिल ने उनकी भी तस्दीक कर दी। इसके बाद सीबीआई घड़ी और कानों के लूंग लेकर जेल गई, जहां अमरचंद से भी उनकी पहचान कराई।

No comments:

Post a Comment