Tuesday, January 31, 2012


कप्तानी छोड़ने में कोई दिक्कत नही : धोनी
एडिलेड. हाल में खत्‍म हुई टेस्‍ट सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 4-0 से पिटने के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्‍तानी छोड़ने के संकेत दिए हैं। धोनी के मुताबिक अगर टेस्ट में कोई उनसे बेहतर कप्तानी कर सकता है तो वह खुशी से अपना पद छोड़ देंगे। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच से पहले धोनी ने कहा कि कप्‍तानी उनके लिए एक अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी है। यह (कप्तानी) किसी की जागीर नहीं है। यदि सेलेक्‍टर चाहते हैं तो मैं कप्‍तानी छोड़ने को तैयार हूं। यह एक पद है जो फिलहाल मेरे पास है, यह एक अतिरिक्त जिम्मेदारी है। मैं जो भी करता हूं, उसे मैं अच्छे ढंग से करने की कोशिश करता हूं। लेकिन ऐसा नहीं है कि मैं इससे चिपके रहना चाहता हूं। अगर कोई अच्छा विकल्प है तो वह सामने आ सकता है।हालांकि उन्‍होंने टीम के सीनियर खिलाडियों को हटाने के सवाल को टालने की कोशिश की। पत्रकारों से बातचीत में धोनी ने कहा, उम्र तो महज संख्‍या भर है। हालांकि मैं इस बात से खुश हूं कि युवा खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल हो रहे हैं। धोनी ने कहा कि युवा खिलाड़ी फील्डिंग का स्तर ऊंचा उठाएंगे और यह टीम के लिए निर्णायक साबित हो सकती है। उन्‍होंने कहा, 'आमतौर पर किसी दौरे में हमें एक ट्वेंटी-20 मैच खेलने को मिलता है लेकिन इस दौरे पर हम दो मैच खेल रहे हैं। यह हमारे लिए अच्छा है क्योंकि इस मैच के जरिये हमारे युवा खिलाड़ी क्षेत्ररक्षण का स्तर ऊंचा उठाएंगे, जिसका फायदा वनडे सीरीज में मिलेगा।' भारतीय टीम सिडनी ओलम्पिक मैदान पर अपना पहला मैच खेलेगी। यह मैदान भारतीय खिलाड़ियों के लिए बिल्कुल नया है और इसी कारण हर एक खिलाड़ी मैदान या पिच से मिलने वाली मदद को लेकर पूरी तरह अनजान है। इस पर कप्तान ने कहा, ‘हमारी टीम के मौजूदा खिलाडियों में से शायद ही कोई इस मैदान पर खेला है। हमें पिच से कैसी मदद मिलेगी, पता नहीं। हमारी रणनीति विकेट पर अधिक से अधिक समय बिताने की होगी। हम यहां सोमवार को ठीक से अभ्यास भी नहीं कर सके थे ऐसे में हम आउटफील्ड से मिलने वाली मदद के आसरे हैं। 
 

No comments:

Post a Comment