Tuesday, January 10, 2012


सलमान रुश्दी के  वीज़ा पर  ‘उलझी कांग्रेस

नई दिल्ली।। विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी का भारत दौरा कांग्रेस के लिए गले की हड्डी बन गया है। मुस्लिम संगठनों ने 20 जनवरी को भारत आ रहे रुश्दी का वीज़ा तुरंत रद्द करने की मांग कर डाली है। वहीं बीजेपी भी 'मौके पर चौका' मारने की फिराक में है। बीजेपी ने बांग्लादेशी लेखिका तस्लीमा नसरीन का हवाला देते हुए कहा कि कलाकारों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मामले में केंद्र सरकार को एक जैसा रवैया अपनाना चाहिए। रुश्दी 20 से 24 जनवरी तक राजस्थान के जयपुर में होने वाले साहित्य महोत्सव में हिस्सा लेने आने वाले हैं। 

यूपी में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस मुसलमानों की नाराजगी मोल नहीं लेना चाहती। कांग्रेस ने फिलहाल रुश्दी के वीज़ा का मामला केंद्र सरकार का फैसला बताकर टाल दिया है, लेकिन वह इतनी आसानी से बचती नहीं दिख रही है। 

दारुल उलूम के मोहतमिम (वीसी) मौलाना अबुल कासिम नोमानी ने भारत सरकार से रुश्दी का वीज़ा तुरंत निरस्त करने की मांग कर डाली है। मोहतमिम ने कहा, 'सलमान रुश्दी ने मोहम्मद साहब की शान में गुस्ताखी की है। उनको भारत नहीं आने देना चाहिए। यदि उनका दौरा होता है, तो यह मुसलमानों के जख्म पर नमक लगाने जैसा होगा। उन्होंने हमारी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।' 

नोमानी ने कहा कि अगर रुश्दी का वीज़ा रद्द नहीं किया जाता तो प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तक मामला उठाया जाएगा। उन्होंने इस मामले पर मुस्लिम नेताओं को एकजुट होने को कहा है। 

भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी 20 से 24 जनवरी तक आयोजित होने वाली जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हिस्सा लेंगे। यह दूसरा मौका है, जब वह यहां आ रहे हैं।

No comments:

Post a Comment