Tuesday, January 10, 2012


मुस्लिम कार्ड के बाद अब महादलित कार्ड की बारी?


नईदिल्ली।। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस मायावती के दलित वोट बैंक में सेंध लगाने की पूरी तैयारी में है। कांग्रेस 'महादलितों' को आरक्षण का नया कार्ड खेल सकती है। चुनाव में एससी के मौजूदा कोटे के अंदर महादलितों को अलग से कोटा देने का वादा किया जा सकता है। 
गौरतलब है कि इससे पहले समाजवादी पार्टी के वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार ओबीसी कोटे के अंदर 4.5% मुस्लिम आरक्षण का ऐलान कर चुकी है। इसके अलावा केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने एक दिन पहले कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सत्ता आने पर मुसलमानों को पिछड़े वर्ग के कोटे में 9% आरक्षण दिया जाएगा। 

कांग्रेस आलाकमान में 'महादलितों' के इस कोटे पर जमकर माथापच्ची हो रही है। इससे होने वाले नफा-नुकसान के आकलन के बाद कांग्रेस ने यूपी विधानसभा चुनावों में इस मुद्दे को उछालने का पूरा मन बना लिया है। चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस 'महादलितों' को अलग से आरक्षण का यह कार्ड खेल सकती है। कांग्रेस की सोच एससी कोटे को दो हिस्सों में बांटकर उसे दलित और महादलित (अति पिछड़े दलित) कर देने की है। 

कांग्रेस आलाकमान को उम्मीद है कि उसकी यह चाल मायावती के दलित बैंक को बांटने में कारगर साबित होगी, जिसका सीधा फायदा उसे विधानसभा चुनाव में मिल सकता है। 

No comments:

Post a Comment