Saturday, January 14, 2012


           पर्थ में भी टीम इंडियां पस्त : हार के कगार पर
पर्थ टेस्ट में पहले दिन टीम इंडिया के खराब प्रदर्शनके बाद दूसरे दिन  इंडियन पेसरों ने कुछ दम दिखाया, लेकिन भारतीय टॉप ऑर्डर ने एक बार फिर निराश किया है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में भारत के 88 रन पर 4 विकेट गिर चुके हैं और वह पारी की हार टालने के लिए संघर्ष कर रहा है। द्रविड़ (32) और विराट कोहली (21) क्रीज पर डटे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के161 रन  के जवाब में अपनी  पहली पारी  में 369 रनबनाए। भारत ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी से अभी भी 120 रन पीछे है। दूसरी पारी में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत का पहला विकेट गौतम गंभीर के रूप में गिरा। 14 के निजी स्कोर पर स्टार्क ने आउट किया। अगले ही ओवर में सिडल ने वीरेंद्र सहवाग को भी पविलियन भेज दिया। सहवाग ने कुल 10 रन बनाए। भारत संभल पाता तभी स्टार्क ने बड़ा झटका दे दिया। उन्होंने 8 रन के निजी स्कोर पर सचिन को पविलियन की राह दिखा दी। भारत को अब द्रविड़ और लक्ष्मण से उम्मीदें थीं, लेकिन लक्ष्मण ने फिर निराश किया। हिल्फेनहॉस ने लक्ष्मण को खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया।  इससे पहले उमेश यादव ने करियर में पहली बार 5 विकेट लेने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर बनाने से रोक दिया। इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने भारत के  161 रन के जवाब  में अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए।इस तरह पहली पारी के आधार पर मेजबानों को 208 रन की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नरने  180 रन बनाए। जहीर खान को 2 और विनय कुमार, इशांत शर्मा और वीरेंद्र सहवाग को एक-एक विकेट लेने में सफलता मिली है।
दूसरे दिन के खेल की शुरुआत भी ऑस्ट्रेलिया ने अक्रामक ढंग से की। लेकिन , उसका  इस तरह का खेल ज्यादा देरतक नहीं चल सका। ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका उमेश यादव ने दिया। 74 के निजी स्कोर पर यादव ने कोवानको बोल्ड कर दिया। कोवान ने अपनी पारी में 10 चौके लगाए। कोवान और वॉर्नर ने पहले विकेट के लिए 214रनों की साझेदारी की। 
शॉन मार्श एक बार फिर नाकाम रहे। 11 के निजी स्कोर पर यादव ने उन्हें भी पविलियन भेज दिया। अब वॉर्नरका साथ देने आए पूर्व कप्तान पॉन्टिंग , लेकिन उन्हें भी उमेश यादव ने टिकने का मौका नहीं दिया। 7 रन केनिजी स्कोर पर उमेश की सीधी गेंद पर पॉन्टिंग बोल्ड हो गए। इसके कुछ ही देर बाद इशांत शर्मा ने वॉर्नर कोभी चलता कर दिया। वॉर्नर ने 159 गेंदों पर 180 रन बनाए। अपनी बेहतरीन पारी में वॉर्नर ने 20 चौके और 5खूबसूरत छक्के लगाए।इशांत और उमेश यादव द्वारा विकेट लेने के बाद जहीर खान ने भी अपना जलवा दिखाया। सबसे पहले जहीरखान ने कप्तान क्लार्क को 18 रन के निजी स्कोर पर पविलियन भेजा। अपने अगले ही ओवर में जहीर ने ब्रैडहैडिन को भी आउट कर दिया। हैडिन खाता भी नहीं खोल पाए। ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट हसी के रूप में गिरा। 14 के निजी स्कोर पर विनय कुमार ने हसी को आउट किया। पीटर सिडल को उमेश यादव ने आउट किया। सिडल ने 30 रन बनाए। कुछ ही देर बाद उमेश ने रयान हैरिस को भी पविलियन भेज दिया। ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट हिल्फेनहॉस के रूप में गिरा। हिल्फेनहॉस को 6 रन के निजी स्कोर पर वीरेंद्र सहवाग ने आउट किया।

No comments:

Post a Comment