Wednesday, July 18, 2012


उपराष्ट्रपति चुनाव : हामिद अंसारी ने किया नामांकन
यूपीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार डॉ. हामिद अंसारी ने पर्चा दाखिल कर दिया है। इस मौके पर अंसारी के साथ प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मुलायम सिंह यादव, शरद पवार, लालू प्रसाद यादव सहित यूपीए के अन्य घटक दलों के नेता मौजूद रहे। उपराष्ट्रपति पद के लिए अंसारी का मुकाबला विपक्षी एनडीए के जसवंत सिंह से होगा।
नामांकन के समय बहुजन समाजवादी पार्टी (बीएसपी) की अध्यक्ष मायावती नहीं पहुंच सकीं। उनकी जगह बीएसपी की ओर से सतीश चंद्र मिश्रा, मौजूद रहे। इसके अलावा लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी आदि मौजूद रहे। अंसारी ने लोकसभा के महासचिव टीके विश्वनाथन को अपने नामांकन के चार सेट सौंपे। विश्वनाथन को उपराष्ट्रपति चुनाव का निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 7 अगस्त को वोटिंग होनी है। वोटिंग में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद हिस्सा लेंगे। 
इससे पहले हामिद अंसारी ने नामांकन दाखिल करने से ठीक एक दिन पहले मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी को फोन कर उनका समर्थन मांगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, उन्होंने (अंसारी ने) टेलीफोन किया था, क्योंकि वह बुधवार को नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं।
हालांकि ममता ने इससे पहले यूपीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी को समर्थन देने की घोषणा की थी, फिर भी उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति चुनाव में तृणमूल कांग्रेस पार्टी अपने रुख पर फैसला बाद में करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन ने अंसारी को समर्थन देने का अनुरोध किया है।

No comments:

Post a Comment