Tuesday, July 24, 2012


राजधानी एक्सप्रेस पर हमला चार को क्षतिग्रस्त :असम
असम के कोकराझार और चिरांग जिले में मंगलवार को ताजा हिंसा और झड़प होने की खबर है। दंगाइयों ने राजधानी एक्सप्रेस पर भी हमला किया है। इसके चलते उत्‍तर पूर्व की ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। नॉर्थ इस्ट फ्रंटियर रेलवे के सूत्रों ने बताया कि कोकराझार के गोसाईंगंज इलाकें में कुछ लोगों ने गुवाहाटी जा रही राजधानी एक्सप्रेस पर पथराव किया, जिसमें ट्रेन के चार कोच क्षतिग्रस्त हो गए। घटना के बाद ट्रेन को पश्चिम बंगाल की सीमा के पास कामाख्यागुड़ी स्टेशन पर रोका गया है। इस हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।  वहीं असम के कोकराझार, चिरांग और ढुबरी जिलो में अब भी छिटपुट हिंसा हो रही है। पडोस के बोगाईंगांव और उदलगिरी जिलों में भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। कोकराझार जिले में अब भी कर्फ्यू जारी है और दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का भी आदेश दिया गया है। शुक्रवार से शुरू हुई जातीय हिंसा में मरने वालों की संख्या 21 हो गई है। अब तक कोकराझार में 17 और पड़ोसी जिले चिरांग में चार लोगों की जान जा चुकी है।  बोडोलैंड प्रांतीय स्वायत्त जिला (बीटीएडी) के आईजीपी एसएन सिंह ने बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में भड़की हिंसा के चलते अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया और दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी किया गया है। इलाके में लोगों में भरोसा बढ़ाने के लिए सेना ने फ्लैग मार्च किया।
धुबरी और चिरांग के जिला प्रशासन ने हिंसा की घटनाओं को देखते हुए शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। सिंह ने कहा कि अर्द्धसैनिक बलों की नौ अतिरिक्त कंपनियों को जिले में तैनात किया गया है जबकि सेना कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद कर रही है। 
अप्रवासी अल्पसंख्यक समुदाय और आदिवासी बोडो समुदाय के बीच कोकराझार और चिरांग जिलों में हुई हिंसा की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है। ऑल असम अल्पसंख्यक छात्र संगठन (एएमएसयू) ने हिंसक घटनाओं के विरोध में एक दिन के बंद का आह्वान किया था।

 

No comments:

Post a Comment