Tuesday, July 31, 2012

फिर ग्रिड ठप, 21 राज्‍यों में बिजली संकट


LIVE : फिर ग्रिड ठप, 21 राज्‍यों में बिजली संकट  नई दिल्‍ली। केंद्रीय बिजली मंत्री सुशील कुमार शिंदे के लाख दावों के बावजूद 24 घंटे के अंदर ही नॉर्दर्न ग्रिड एक बार फिर से फेल हो गया है। इसके अलावा ईस्‍टर्न ग्रिड भी फेल हो गया है। जिसके कारण 21 राज्‍यों की बिजली एक बार फिर से गुल हो गई है। लखनऊ के कई इलाकों में बिजली गुल है तो चंडीगढ़ में बिजली गायब हो चुकी है। रेल सेवा पर खासा असर पड़ा है। उत्‍तर रेलवे में 78 ट्रेनें रुकी हैं। दिल्‍ली में यातायात व्‍यवस्‍था बुरी तरह चरमरा गई है। मेट्रो सेवा कुछ घंटे तक ठप रहने के बाद अब आंशिक तौर पर शुरु हो गई है। 
ग्रिड फेल होने पर जानकारी देते हुए पावर ग्रिड के सीएमडी एम नायक ने कहा,  'मंगलवार दोपहर को उत्तरी, पूर्वी और उत्तर पूर्वी ग्रिड़ में दिक्कत आई है जिससे निपटने में हम जुटे हुए है। हमारी प्राथमिकता रेलवे, मेट्रो और एयरपोर्टो को सबसे पहले बिजली उपलब्ध करवाने की है। हम शाम 7 बजे तक शहरों की बिजली बहाल कर सकेंगे। उत्तरी ग्रिड में अभी तक 17 प्रतिशत, पूर्वी ग्रिड में 20 प्रतिशत और पूर्वोत्तर ग्रिड में 50 प्रतिशत बिजली बहाल कर दी गई है। हम नजदीकी राज्यों से बिजली लेकर जरूरत पूरी करने का प्रयास कर रहे हैं।'
एम नायक ग्रिड में आई खराबी का कोई ठोस कारण नहीं बता सके। उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि हमारे इंजीनियर कारण तलाशने की कोशिश कर रहे हैं। एम नायक ने बताया कि थर्मल पावर स्टेशन पहले शुरु करना पावर ग्रिड की प्राथमिकता है। 
बिजली मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि नार्थन और ईस्‍टर्न ग्रिड फेल हुआ लेकिन हम वै‍कल्पिक इंतजाम करने में जुटे हैं। शिंदे ने इसके लिए राज्‍यों को जिम्‍मेदार बताया है। उन्‍होंने आज फिर दोहराया कि कुछेक राज्‍यों में अधिक बिजली की मांग है, जिसका प्रभाव ग्रिड पर पड़ रहा है।

No comments:

Post a Comment