Friday, July 27, 2012

असम हिंसा : उपद्रवियों ने राहत शिविर को फूंका, महिला की गोली मारकर हत्या

असम हिंसा : उपद्रवियों ने राहत शिविर को फूंका, महिला की गोली मारकर हत्याप्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के असम दौरे से पहले वहां हो रही हिंसा और बिगड़ते हुए हालात पर कांग्रेस ने 10 सदस्यों की एक कमेटी बनाई है, जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई भी शामिल हैं। उधर, कोकराझार जिले के डूरामढ़ी गांव में एक राहत शिविर को जलाने की खबर है। यहां एक महिला की गोली मारकर हत्या भी कर दी गई। एक चश्मदीद से मिली फोटो के जरिये यह खबर मिली है।
हिंसा के छह दिन बाद गुरुवार को तरुण गोगोई ने प्रभावित इलाकों को दौरा किया, जिसके बाद उन्होंने दावा किया कि दो−तीन दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे। वैसे इस हिंसा में मरने वालों की तादाद बढ़कर 44 हो गई है और करीब दो लाख लोग बेघर हो गए हैं। कोकराझार जिले में अनिश्चिकालीन कर्फ्यू जारी है और वहां उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश प्रभावी हैं।
चिरांग और धुबरी जिलों में रात का कर्फ्यू लगा है। करीब नौ लाख लोगों ने 150 राहत शिविरों में शरण ले रखी है। 11 लोग लापता हैं। हिंसाग्रस्त इलाकों में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए हावड़ा से डिब्रूगढ़ तक एक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन हावड़ा से सुबह सवा 11 बजे चलेगी और शाम 5 बजे के करीब डिब्रूगढ़ पहुंचेगी।
गुरुवार को दिल्ली में असम के मौजूदा हालात पर तमाम पार्टियों के सांसदों ने गृहमंत्री से मुलाकात कर राज्य के मुख्यमंत्री की शिकायत की। इन सांसदों का कहना था कि दंगे रोकना उनके बूते की बात नहीं, लिहाजा केंद्र को दखल देना चाहिए।

No comments:

Post a Comment