Thursday, July 26, 2012


अनशन का दूसरा दिन : नही उमडी भीड
 नई दिल्ली.जंतर मंतर पर टीम अन्‍ना के अनशन का गुरुवार को दूसरा दिन है। लेकिन इस बार इसमें लोगों की भागीदारी पहले की तरह नहीं दिखाई दे रही है। पहले दिन भी लोग उम्‍मीद से कम थे और दूसरे दिन सवेरे 10 बजे तक अनशनस्‍थल पर लोगों की संख्‍या काफी कम थी। खबर है कि बाबा रामदेव ने भी तय कार्यक्रम में बदलाव करते हुए गुरुवार को अनशन में शामिल होने का फैसला टाल दिया है।
टीम अन्‍ना के अहम सदस्‍य अरविंद केजरीवाल  बुलंदशहर रवाना हो गए हैं। सांसदों पर टिप्पणी और संसद की अवमानना करने के मामले में उन्‍हें वहां की अदालत में पेश होना है। रवाना होते वक्‍त केजरीवाल ने कहा कि वह अपने बयान पर कायम हैं और बेल के लिए अर्जी नहीं डालेंगे। टीम अन्ना के सदस्य संजय सिंह ने बताया है कि कोर्ट में अपना पक्ष रखने के बाद अरविंद केजरीवाल जनसभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि डायबिटिक होने के बावजूद अरविंद ने कोर्ट से समय मांगने की बजाय खुद उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने का निर्णय लिया है। संजय सिंह ने भी अरविंद केजरीवाल के बयानों का समर्थन करते हुए कहा कि 162 लोकसभा व 39 राज्य सभा सांसदों पर भ्रष्टाचार के संगीन आरोप हैं। अन्ना टीम के पास इसके पुख्ता सुबूत हैं। लेकिन केंद्र सरकार इनकी जांच कराने के लिए तैयार नहीं है।
इस बीच, टीम अन्ना में मतभेद सामने आने लगे हैं। यह मतभेद अनशन के मकसद को लेकर है। टीम अन्ना के सदस्य प्रशांत भूषण और खुद अन्ना हजारे की इस मामले में अलग-अलग राय है। प्रशांत भूषण ने कहा है कि यह अनशन केंद्र के भ्रष्ट मंत्रियों के खिलाफ जांच और आरोपी सांसदों के मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन के लिए है। प्रशांत जब मंच से यह बात कह ही रहे थे कि अन्ना ने उनसे माइक लेकर ऐलान किया कि अनशन का मकसद भ्रष्टाचार से परेशान आम लोगों को राहत देने के लिए मजबूत लोकपाल लाना है। टीम अन्ना के तीन सदस्य-अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और गोपाल राय बुधसे अनशन पर बैठे हैं। अन्ना हजारे भी धरने पर हैं।  

No comments:

Post a Comment