Friday, July 27, 2012

550 करोड़ की घूस ली थी मारन भाईयों : सीबीआई


 नई दिल्ली।। विवादित एयरसेल-मैक्सिम डील में पूर्व टेलिकॉम मिनिस्टर दयानिधि मारन पर सीबीआई का शिकंजा कसता जा रहा है। अपनी जांच करीब-करीब पूरी कर चुकी सीबीआई का कहना है कि इस घोटाले में मारन बंधुओं का बेहद अहम रोल था। दयानिधि मारन और उनके भाई कलानिधि मारन ने 550 करोड़ रुपये की घूस ली। सीबीआई अब मारन के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी कर रही है।
सीबीआई के मुताबिक मारन ने टेलिकॉम मिनिस्टर रहते हुए एयरसेल को 7 टेलिकॉम सर्कल का लाइसेंस देने में जानबूझकर देरी की। एयरसेल को टेलिकॉम बिजनेस से बाहर करने के लिए मारन ने कई संदिग्ध फैसले भी लिए। दयानिधि मारन को इसका इनाम मारन बंधुओं द्वारा संचालित सन डायरेक्ट में 550 करोड़ रुपये के शेयरों के रूप में मिला।
ए. राजा के कार्यकाल में हुए 2जी स्पेक्ट्रम और प्रमोद महाजन के संचार मंत्री रहने के दौरान हुए अतिरिक्त स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले की जांच पूरी होने के बाद सीबीआई अब पूर्व संचार मंत्री दयानिधि मारन के रोल की जांच कर रही है।
सीबीआई के सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि पिछले दिनों दयानिधि मारन से लंबी पूछताछ की गई। सीबीआई इस डील से संबंधित कई और हाई-प्रोफाइल मामलों पर भी बारीकी से नजर रखे हुए है।
सीबीआई दयानिधि मारन के भाई कलानिधि मारन को भी पूछताछ के लिए बुला सकती है। एयरसेल-मैक्सिस सौदे के सिलसिले में दयानिधि मारन से आरोपी के रूप में सीबीआई ने पहली बार पूछताछ की है।
इससे पहले जांच सीबीआई ने मारन से पिछले साल सितंबर में पूछताछ की थी, लेकिन तब एफआइआर दर्ज नहीं हुई थी और मामले की प्रारंभिक जांच चल रही थी।

No comments:

Post a Comment