Thursday, July 26, 2012

रेमन मैगसायसाय पुरस्कार 2012 के लिए भारत के कुलांदेई फ्रांकिस सहित 6 लोगों का चयन



भारत के कुलांदेई फ्रांकिस सहित 6 व्यक्तियों को वर्ष 2012 के रेमन मैगसायसाय पुरस्कार (Ramon Magsaysay Award for 2012) के लिए चुना गया. इनके चयन की जानकारी 25 जुलाई 2012 को दी गई. उन्हें तमिलनाडु में ग्रामीण महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करने के लिए चुना गया. 
कुलांदेई फ्रांकिस के अलावा पांच अन्य लोगों-बांग्लादेश से पर्यावरणविद एवं वकील रिजवाना हसन, ताइवान से चेन शू चू, फिलीपीन से रामुलो डेविड, कंबोडिया से यांग सेंग कोमा और इंडोनेशिया से एंब्रोसियस रुविंद्रजार्तो को विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए इस पुरस्कार हेतु चयनित किया गया. 
रेमन मैग्सेसे फाउंडेशन ने वर्ष 2012 के पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा करते हुए 65 वर्षीय फ्रांकिस के बारे में कहा कि वह अपने दूरदर्शी सोच और उत्साह के लिए जाने जाते हैं. उनके कार्यक्रमों से ग्रामीण भारत में हजारों महिलाओं और उनके परिवारों का उत्थान हुआ है.
अन्नामलाई विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल करने वाले कुलांदेई फ्रांकिस ने तमिलनाडु के कृष्णागिरि जिले में वर्ष 1979 में इंटीग्रेटेड विलेज डेवलपमेंट प्रोजेक्ट (आईवीडीपी) की स्थापना की और इसे राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में फैलाया. उनके प्रयास से हजारों महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होने और अपना परिवार चलाने में सक्षम हुईं. तमिलनाडु के कृष्णागिरि, धर्मपुरी और वेल्लोर जिलों में 8000 से अधिक स्वसहायता समूह काम कर रहे हैं, जिन्हें आईवीडीपी मदद दे रहा है. 
बांग्लादेश की पर्यावरणविद एवं वकील रिजवाना हसन को पर्यावरण के क्षेत्र में अपने न्यायिक संघर्षों के द्वारा योगदान देने के कारण रोमन मैगसायसाय पुरस्कार 2012 के लिए चुना गया. वह मैगसायसाय पुरस्कार पाने वालीं 11वीं बांग्लादेशी नागरिक हैं. 
वर्ष 2012 के विजेताओं को यह पुरस्कार 31 अगस्त 2012 को फिलीपिंस इंटरनेशनल कन्वेशन सेंटर में होने वाले एक समारोह में दिया जाना है. 
 
रैमन मैगसेसे पुरस्कार: रैमन मैगसेसे पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1957 में फिलीपिंस के राष्ट्रपति रैमन मैगसेसे के नाम पर किया गया था. इसे एशिया के नोबेल पुरस्कार के नाम से भी जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपिंस की राजधानी मनीला स्थित रैमन मैगसायसाय अवार्ड फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष छः श्रेणियों में दिया जाता है-

सरकारी सेवा (Government Service)
जन सेवा (Public Service)
सामुदायिक नेतृत्व (Community Leadership)
पत्रकारिता, साहित्य, और सर्जनात्मक संचार कला (Journalism, Literature and Creative Communication Arts)
शांति और अंतरराष्ट्रीय समझ (Peace and International Understanding)
उभरता हुआ नेतृत्व (Emergent Leadership)

No comments:

Post a Comment