Monday, June 25, 2012


पाकिस्तानी सेना कर सकती है भारत पर परमाणु हमला
नई दिल्‍ली. बांग्‍लादेश के भारत में हाई कमिश्‍नर अहमद तारिक करीम ने एक किताब में आशंका जताई है कि पाकिस्‍तान की स्‍वार्थी सेना अपने मतलब के लिए भारत के साथ न्‍यूक्लियर वॉर छेड़ सकती है।
करीम ने यह किताब पिछले सप्‍ताह ही बीजेपी के सीनियर लीडर लालकृष्‍ण आडवाणी को भेंट की है। इसमें उन्‍होंने कहा है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच कश्‍मीर को लेकर हुई हथियारबंद लड़ाई में पाकिस्‍तान की सेना ने ऐसी भूमिका निभाई जिससे यह मामला हमेशा के लिए सुरक्षा संबंधी जटिल मसला बन गया। आडवाणी ने अपने ब्‍लॉग में करीम के नजरिये का कुछ अंश का जिक्र किया है। करीम ने भारत और पाकिस्‍तान के बनने के बाद दोनों देशों की सरकारों के नजरिये पर भी रोशनी डाली है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान के साथ दुश्‍मनी होने के बावजूद भारत ने लोकतंत्र का रास्‍ता चुना और जम्‍हूरियत से जुड़ी अन्‍य सिविक संस्‍थाएं बनाईं। लेकिन इसके बरक्‍स पाकिस्‍तान ने भारत से होड़ लेनी शुरू कर दी। 
पाकिस्‍तान ने जस का तस जवाब तैयार करने के लिए मिसाइल और न्‍यूक्लियर मामलों में भारत के साथ रेस लगाने की कोशिश की। इसका असर यह हुआ कि पाकिस्‍तान अपने लोगों की मुश्किलें हल नहीं कर सका और भीतर से खोखला हो गया।
करीम से पहले एक ब्रिटिश राजनयिक ने भी पाकिस्‍तान की परमाणु क्षमता का जिक्र करते हुए बताया था कि वह भारत पर परमाणु हमला कर सकता है।

No comments:

Post a Comment