Saturday, June 2, 2012


टेस्ट क्रिकेट भी होगा अब डे : नाइट
क्रिकेट के टी-20 संस्करण के आने के बाद यह माना जाने लगा था कि इसका सबसे बुरा असर टेस्ट क्रिकेट पर पड़ेगा। कमोबेश ऐसा हुआ भी है। इसीलिए आईसीसी ने टेस्‍ट क्रिकेट में महत्वपूर्ण बदलाव कर इसको फिर से पुराने रंग में लाने की ठान ली है।
आने वाले दिनों में टेस्ट क्रिकेट डे नाइट हुआ करेंगे। आईसीसी ने दुबई में हुई एक बैठक में क्रिकेट को लेकर कई सुझाव दिए। इसमें डे-नाइट क्रिकेट का भी सुझाव दिया गया है। अगर ऐसा होता है तो वनडे और टी-20 की तरह ही डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट भी खेलना संभव हो सकेगा। लेकिन यह तभी होगा, जब टेस्ट खेलने वाली दो टीमें इसके लिए रजामंद हों।
एक तरह से आईसीसी ने डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट को मंजूरी दे दी है। अब गेंद टेस्ट खेलने वाले देशों के पाले में है। अगर टीमें डे-नाइट टेस्ट खेलने के लिए राजी हो जाती हैं तो जल्द ही पहला डे-नाइट टेस्ट दुनिया को देखने को मिल जाएगा। 
डे-नाइट टेस्ट है तो इसमें लाल की जगह गुलाबी गेंद से मैच खेला जाएगा। डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट में सफेद कपडों की जगह रंगीन कपड़े इस्तेमाल होंगे। इतना ही नहीं साइट स्क्रीन जो अभी तक टेस्ट क्रिकेट में सफेद होती थी, वो काली हो जाएगी।
खिलाड़ियों को दोपहर की गर्मी और सुबह की नमी से सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी रखने वाले लोग ऑफिस के लौटकर आराम से इसका मजा ले सकेंगे।

No comments:

Post a Comment