Friday, June 15, 2012

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर आज हो सकता है फैसला'
नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर सस्‍पेंस अब भी कायम है। शुक्रवार को इस सिलसिले में दो अहम बैठकें होनी हैं। संभव है, इन बैठकों के बाद सस्‍पेंस कुछ हद तक खत्‍म हो। उम्‍मीद है, इन बैठकों के बाद जहां यूपीए की ओर से राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार की आधिकारिक घोषणा हो जाएगी, वहीं एनडीए भी अपने रुख का ऐलान कर देगा। पहली बैठक- दोपहर 12 बजे से उम्मीदवार तय करने के लिए एनडीए की बैठक होगी। दूसरी-शाम 4 बजे यूपीए की बैठक में प्रणब के नाम का एलान हो सकता है।  21 जून को वामदलों की बैठक होगी।  पहली धुरी- यूपीए 37.6 फीसदी कुल वोट। यानी 12.4 फीसदी कम। ये कमी लेफ्ट, बसपा के आने से भी पूरी नहीं हो सकती। 
दूसरी धुरी- एनडीए 28 फीसदी वोट। यानी 22 फीसदी कम।  निर्णायक धुरी- तीसरा मोर्चा। 34.4 फीसदी कुल वोट। यानी यही तय करेंगे अगला राष्ट्रपति। इस तीसरे मोर्चे में सपा, तृणमूल, लेफ्ट, अन्नाद्रमुक, बीजद, तेदेपा, बसपा, टीआरएस व अन्य छोटी पार्टियां हैं। हालांकि लेफ्ट का ममता के साथ, बसपा का सपा के साथ आना असंभव। 
राष्ट्रपति का चुनाव कुल 11 लाख वोटों से होना है। इनमें से जिसके पक्ष में साढ़े पांच लाख से ज्यादा वोट होंगे, वही राष्ट्रपति बनेगा।  प्रणव की   ताकत-4.50 लाख वोट हैं यूपीए के पास। 1 लाख वोट हासिल करना है अभी। साथ हैं कांग्रेस, द्रमुक, राजद, एनसीपी व यूपीए में शामिल अन्य सहयोगी दल। अन्नाद्रमुक, बसपा, बीजद, लेफ्ट, तेदेपा के साथ की उम्‍मीद है। संभव है कि सपा भी ममता को छोड़ यूपीए में आ जाए। 
  कलाम की ताकत-4.25 लाख वोट हैं इनके पक्ष में। 1.25 लाख वोट अभी भी चाहिए। ममता की तृणमूल साथ हैं। मुलायम की सपा के अलावा एनडीए दे सकता है साथ। लेफ्ट के 55 हजार, अन्नाद्रमुक के 37 हजार, बीजद के 30 और तेदेपा के 20 हजार वोट मिलने की भी उम्‍मीद है। 

No comments:

Post a Comment