Thursday, April 5, 2012


'कांग्रेस का यूपी हार पर दिल्ली में मंथन'
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार की समीक्षा और आगे की रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार से यहां दो दिन की समीक्षा बैठक शुरू कर दी।बैठक में राहुल गांधी ने कहा कि नेताओं की बयानबाजी से चुनाव में हार मिली। हालांकि बैठक में मौजूद यूपी के स्थानीय नेताओं का कहना था कि राज्य में संगठन का कमजोर होना हार की मुख्य वजह है। इसके अलावा टिकट बंटवारे में हुई देरी का खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ा। इसके अलावा स्थानीय नेताओं ने राहुल के सामने दलील दी कि समाजवादी पार्टी के लोक लुभावन वादों से हुआ कांग्रेस को नुकसान हुआ है।पार्टी सूत्रों के अनुसार चुनाव की समीक्षा के लिए विधानसभा चुनाव में बागडोर संभालने वाले पार्टी नेताओं जीते हुए और कई हारे हुए उम्मीदवारों को बुलाया गया है। इन चुनावों में जीत तथा उससे पहले प्रदेश में पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लिए गांधी ने कड़ी मेहनत की थी। लेकिन पार्टी को 403 सीटों में से सिर्फ 28 पर ही जीत हासिल हुई।
मार्च में चुनाव परिणाम आने के तुरंत बाद गांधी ने हार की जिम्मेदारी अपने ऊपर लेते हुए कहा था कि इसका मुख्य कारण प्रदेश में पार्टी संगठन का कमजोर रहना है। साथ ही उन्होंने कहा था कि पार्टी को मजबूत कर एक दिन सफलता हासिल की जाएगी।
सूत्रों के अनुसार हार की समीक्षा करने के साथ ही 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में अधिक से अधिक सीटें जीतने की रणनीति पर भी चर्चा की जाएगी। पिछले आम चुनाव में कांग्रेस को 80 लोकसभा सीटों में से 22 सीटें मिली थी और इसे देखते हुए पार्टी को विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत मिलने की उम्मीद थी।

No comments:

Post a Comment