Friday, September 7, 2012

मानसून सत्र में मात्र पचीस फीसदी ही काम हुआ


नई दिल्ली। मानसून सत्र का आज आखिरी दिन था लेकिन लोकसभा और राज्यसभा आज भी नहीं चल सकीं। हो हल्ले के चलते इस मानसून सत्र में सिर्फ 25 फीसदी ही काम हो सका। दोनों सदनों को बार-बार स्थगित करना पड़ा। सत्र के आखिरी दिन पक्ष और विपक्ष दोनों सदन न चलने देने के लिए एक दूसरे पर आरोप लगाते नजर आए।
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज ने सत्र के अंतिम दिन कहा कि अभी तक हमने कोल आवंटन के मुद्दे पर संसद की कार्यवाही बाधित की थी। लेकिन शुकवार को गांधी प्रतिमा के सामने हमने यह संकल्प लिया है कि हमारा यह आंदोलन संसद से सड़क की ओर जाएगा। दूसरी ओर जेडीयू अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि कुछ बयान आए हैं कि विशेष सत्र बुलाया जाए। मैं इसका विरोध करता हूं। पहले कोयला घोटाला मामले का समाधान निकले उसके बाद ही कुछ हो सकता है।
दूसरी ओर संसदीय कार्य राज्य मंत्री पवन बंसल ने संसद के विशेष सत्र पर कहा कि अभी कोई ऐसा प्रस्ताव नहीं है। अगर सब यह वादा करें कि बहुत से बिल पेंडिंग पड़े हैं, जिनको पास करना ज़रूरी हैं और अब हम शोर नहीं करेंगे तब विशेष सत्र के बारे में सोचा जा सकता है।
हंगामे में गुम हुआ मानसून सत्र, हुआ सिर्फ 25 फीसदी काम
मालूम हो कि मानसून सत्र में संसद की कार्यवाही ना के बराबर रही। संसद के दोनों सदनों में कोल आवंटन पर जमकर हंगामा हुआ। बीजेपी पूरे वक्त इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की मांग करती रही। बीजेपी ने जहां प्रधानमंत्री पर निशाना साधा तो वहीं कांग्रेस ने बीजेपी शासित मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ राज्यों के मुख्यमंत्रियों कोयला आवंटन मामले में बोली प्रक्रिया का विरोध करने का आरोप लगाया। इसी बीच सरकार ने संसद में प्रमोशन में आरक्षण बिल पेश किया, बिल पेश होने पर राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। नौबत तो यहां तक आ गई थी कि राज्यसभा में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के सांसद आपस में भिड़ गए।
अगर आंकड़ो पर गौर करें तो संसद की एक दिन की कार्यवाही पर एक करोड़ सात लाख का खर्चा आता है। जिसमें छत्तीस हजार हर मिनट, इक्कीस लाख हर घंटा और एक करोड़ सात लाख का खर्चा तब आता है जब संसद में पूरे दिन काम नहीं होता है। इस बार का मानसून सत्र आठ अगस्त से शुरू होकर 7 सितंबर तक था। पूरे सत्र में 75 फीसदी काम नहीं हुआ। सरकार की मानसूत्र सत्र में कोशिश थी कि इस सत्र में 15 नए बिल आए लेकिन इस सत्र में सिर्फ 4 बिल ही पेश हो पाए जबकि 100 से बिल पेंडिग पड़े हुए हैं।

No comments:

Post a Comment