Friday, December 30, 2011


साल 2012 होगा टेबलेट के नाम
इंटेल और गूगल इस साल पेश करेंगे अपने टेबलेट

नए साल में कम्प्यूटर टैक्नॉलजी की दो बड़ी कंपनियां इंटेल और गूगल टेबलेट की दुनिया में कदम रखने जा रही हैं।सबसे पहले बात करते हैं इंटेल की। इंटेल ने 2012 के लिए टेक्नॉलजी ट्रेंड का अनुमान दिया है। इनमें सबसे अहम है लैपटॉप की नई जेनरेशन अल्ट्राबुक्स। इंटेल का कहना है कि अगले साल तक ज्यादातर लैपटॉप अल्ट्राबुक्स ही होंगे और 2013 तक ये पुरानी नोटबुक्स को पूरी तरह रिप्लेस कर देंगे। अल्ट्राबुक बेहद स्लिम और कम वजन के लैपटॉप होते हैं जो बैटरी कम खाते हैं और परफॉर्मेंस भी सुपर फास्ट होती है।  
अल्ट्राबुक्स अगले तीन साल में तीन फेज में आएंगी। हर फेज में इनमें टच, ज्यादा लंबी बैटरी और स्लिम डिजाइन के नए फीचर जुड़ते जाएंगे। भारत में अभी आसुस और लेनोवो ने अपनी अल्ट्राबुक्स लॉन्च कर दी हैं, ऐसर और तोशिबा समेत तमाम बड़ी कंपनियां भी इस पर बड़ा दांव लगा रही हैं। इंटेल के डायरेक्टर मार्केटिंग (साउथ एशिया) संदीप अरोरा का कहना है कि सस्ती टैबलेट्स आने के साथ देश में कंप्यूटिंग की तरफ लोगों का चलन बढ़ेगा। टैबलेट के आने से नेटबुक पर पड़ने वाले असर के बारे में उनका कहना था कि दोनों कैटिगरी की अपनी जगह बनी रहेगी। गौरतलब है कि अधिकतर टैबलेट्स इंटेल के एटम प्रोसेसर पर ही चलती हैं। 

गूगल की टैबलेट 

गूगल के चेयरमैन एरिक श्मित ने संकेत दिए हैं कि उनकी कंपनी 6-8 महीने के अंदर अपनी टैबलेट ला सकती है। एपल और गूगल के बीच रही जंग में यह नया एंगल होगा। गूगल ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड से आई फोन को कड़ी टक्कर देने की कोशिश की है, अब उसके निशाने पर आई पैड का बाजार है। सैमसंग की गैलेक्सी टैबलेट अभी तक इसका बाजार काटने में नाकाम रही है। श्मित ने इटली के एक अखबार को दिए इंटरव्यू में इस बात के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगले छह महीने में हम बाजार में बहुत अच्छी क्वॉलिटी की टैबलेट लाने का प्लान बना रहे हैं।

No comments:

Post a Comment