Thursday, December 29, 2011


ऑस्टेलिया ने दी भारत को 122 रनों से शिकस्त
सीरीज़ में 1-0 की बढ़त, भारत की राह हुई मुश्किल
 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 291 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया मैच के चौथे दिन पूरी तरह से धराशाई हो गई। अपने टॉप ऑर्डर के बलबूते बड़ी-बड़ी जीत अपने नाम करने वाली टीम इंडिया कंगारुओं से सामने बौनी नजर आई। अपनी दूसरी पारी में भारत सिर्फ 169 रन ही बना पाया और इस तरह वह कंगारुओं के हाथो 122 रनों से पराजित हो गया। भारत की ओर से सचिन ने 32 और अश्निन ने 30 रनों का सर्वाधिक योगदान दिया। पैटिनसनको ' मैन ऑफ द मैच ' अवॉर्ड से नवाजा गया। 
गुरुवार को टीम इंडिया के टॉप 6 बल्लेबाज महज 81 रन पर पविलियन लौट गए। दूसरी पारी में वीरेंद्र सहवाग केवल 7 रन बना कर सस्ते में आउट हो गए। सहवाग का बेहतरीन कैच हसी ने हिलफेनहॉस की गेंद पर लपका। इसके बाद दूसरे ओपनर गौतम गंभीर भी कुछ खास नहीं कर सके और 13 रन बनाकर पीटर सिडल की गेंद पर आउट हुए। दूसरी स्लिप में खड़े रिकी पॉन्टिंग ने उनका कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद पैटिन्सन ने राहुल द्रविड़ को बोल्ड कर दिया। द्रविड़ ने 10 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने वाले वेरी वेरी स्पेशल वीवीएस लक्ष्मण दूसरी पारी में भी नहीं चले और सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए। पहली पारी में भी लक्ष्मण ने सिर्फ दो रन बनाए थे। उसके बाद खेलने आए कोहली बिना खाता खोले ही पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। कुछ हद तक भारतीय स्कोर को बढ़ाने में जुटे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर भी 32 रन बनाकर एक बार फिर पीटर सिडल का शिकार बने। हसी ने उनका कैच लपका। पहली पारी में भी सिडल ने ही सचिन को आउट किया था। 
उसके बाद थोड़ी देर तक भारतीय पारी को संभालने वाले अश्विन भी 30 रन के स्कोर पर सिडल का शिकार बने। आठवें विकेट के रूप में जहीर खान कोवान के हाथों लपके गए। आउट होने से पहले उन्होंने शानदार छक्का भी जड़ा था। उसके बाद एक छोर संभाल रहे कप्तान धोनी भी कुछ नहीं कर सके और 23 रन पर पविलियन लौट गए। आखिरी विकेट के तौर पर उमेश यादव भी 21 रन पर ढेर हो गए। इशांत शर्मा ने नॉटआउट 6 रन बनाए। 
पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से जीतने के लिए भारत को दूसरी पारी में 292 रन चाहिए। माइकल हसी के 89 और रिकी पॉन्टिंग के 60 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 240 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले माइकल हसी को चौथे दिन सुबह सातवें ओवर में जहीर खान ने आउट किया। हसी का कैच धोनी ने लपका। 
10वें नंबर पर बैटिंग करने आए पैटिनसन ने बढ़िया बैटिंग की। पैटिनसन 81 गेंद पर 37 रन बना कर नॉट आउट रहे। 14 रन बना चुके हिलफेनहॉस को इशांत की गेंद पर लक्ष्मण ने कैच किया। 
ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट उमेश यादव ने लिए। जहीर खान को 3 विकेट मिला। इंशात को 2 और अश्विन को 1 विकेट मिला। 

No comments:

Post a Comment