Saturday, December 31, 2011


        समुद्री तूफान ठाने ने ली 40 की जान 
चेन्नै।। बंगाल की खाड़ी से उठे साइक्लोन 'ठाणे' तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में जबर्दस्त तबाही मचाई है। तूफान से तमिलनाडु का कुड्डालूर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। तूफान से अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है। कुड्डालोर में 21 लोग, विल्लुपुरम और तिरुवल्लूर में क्रमश: दो-दो, चेन्नै में एक और पुडुचेरी में 7 लोगों के मरने की खबर है। कुड्डालोर में मछुआरों के पांच हजार घर ध्वस्त हो गए। सड़कें क्षतिग्रस्त होने से राहतकर्मियों को साइक्लोन प्रभावित कई स्थानों पर पहुंचने में दिक्कत आ रही है। 
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने तुरंत राहत के लिए 150 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है। साथ ही चार मंत्रियों को चक्रवात प्रभावित इलाकों में जाने का निर्देश दिया। 
साइक्लोन के कारण दक्षिणी तमिलनाडु से ट्रेन सेवाएं प्रभावित रहीं। अधिकांश ट्रेनें देरी से चलीं और कई को पास के स्टेशनों पर रोक दिया गया। वहीं चेन्नै से कुवैत और मलेशिया समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय रूटों के लिए उड़ानें रद्द कर दी गई। पुडुचेरी जिला अधिकारी एसबी दीपक कुमार के अनुसार राहत कार्य तेजी से चल रहा है। सड़कों पर पड़े पेड़ों को हटाया जा रहा है। क्षेत्रीय मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम में उठा ठाणे शुक्रवार सुबह 6:30 से 7:30 बजे के बीच कुड्डालोर व पुडुचेरी के बीच उत्तरी तमिलनाडु तट को पार कर पश्चिम की ओर बढ़ गया। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल तूफान कमजोर पड़ गया है और कुड्डालोर से 35 किलोमीटर पश्चिम में तथा पुडुचेरी से 35 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है। इस दौरान हवा की रफ्तार 140 किलोमीटर की रही। 
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के असर से उत्तरी तमिलनाडु के तट और पुडुचेरी में अगले 12 घंटों में और उत्तरी तमिलनाडु के अंदरूनी इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी वर्षा हो सकती है। तटीय आंध्रप्रदेश और रायलसीमा क्षेत्र, उत्तरी केरल और दक्षिणी कर्नाटक में भी अगले 24 घंटों में भी वर्षा हो सकती है।

No comments:

Post a Comment