Thursday, December 22, 2011


­­मुसलमानों का होगा ‘’हेप्पी न्यू ईयर’’
नए साल में केंद्र सरकार देगी 4% कोटा

2012 वैसे तो पूरे देश के लिए ही जश्न मनाएगा लेकिन मुसलमानों के लिये इस बार एक ख़ास वजह है  अपना ‘’हैप्पी न्यू ईयर’’ मनाने कीदरअसल उत्तर प्रदेश में आगामी चुनावों की तारीखों की घोषणा से पहले ही केंद्र सरकार अल्पसंख्यकों के लिए 4% कोटा देने के घोषणा करने वाली है। अल्पसंख्यकों को यह कोटा अन्य पिछड़ी जाति ( ओबीसी ) के लिए तय 27%रिजर्वेशन में सब-कोटा बनाकर दिया जाएगा। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने राजनीतिक मामलों की कैबिनेट कमिटी के लिए जो नोट तैयार किया है, उसके मुताबिक 1 जनवरी 2012 से अल्पसंख्यकों को सरकारी नौकरियों और केंद्रीय शैक्षिक संस्थानों में एडमिशवन में कोटा मिलने लगेगा 

सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग के यूपी और अन्य चार राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीख की घोषणा से पहले कैबिनट की मीटिंग बुलाई जाएगी। संकेत है कि आयोग शुक्रवार को तारीखों की घोषणा कर सकता है। 

इसके दायरे में केवल मुस्लिम नहीं होंगे, बल्कि ओबीसी की लिस्ट में शामिल सभी अल्पसंख्यक समूह होंगे। लेकिन साफ है कि कांग्रेस की नजर मुस्लिम वोटों पर है, जिसकी बदौलत उसने 2009 के लोकसभा चुनाव में यूपी की 21 सीटों पर सफलता पाई थी। विधानसभा चुनावों में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से अल्पसंख्यक वोट छीनने के लिए जी-तोड़ कोशिश कर रही है। ऐसे में चुनाव से ठीक पहले यह फैसला होने पर उसे फायदा होने लाजिमी है।

No comments:

Post a Comment