Friday, December 30, 2011

आम बजट पेश होगा 29 फरवरी को ?


सरकार ने संकेत दिया कि पांच राज्यों में चुनाव के बावजूद 2012-13 का आम बजट 29 फरवरी को पेश किया जा सकता है। बजट निर्माण प्रक्रिया से जुड़े वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 29 फरवरी में बजट पेश करने में कोई कानूनी दिक्कत नहीं है। 
हालांकि अधिकारी का कहना था कि फिलहाल अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। लोकपाल विधेयक से जुड़े मामले से निपटने के बाद सरकार बजट पेश करने की तारीख पर विचार करेगी। 
आम तौर पर बजट फरवरी के आखिरी कामकाजी दिन लोकसभा में पेश किया जाता है। वर्ष 2012 में फरवरी 29 दिन की है और 29 फरवरी कामकाज का दिन है। समझा यह जा रहा है कि पांच राज्यों, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर - में विधानसभा चुनाव को देखते हुए कें्रद सरकार आम बजट देर से पेश कर सकती है। निर्वाचन आयोग द्वारा तय समयसारिणी के मुताबिक 3 मार्च को गोवा में आखिरी मतदान होना है। मतगणना 4 मार्च को शुरू होगी। 
वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने भी इससे पहले कहा था कि तय समय पर बजट पेश करने में कोई समस्या नहीं है। मुखर्जी ने कहा था, केंद्रीय बजट आम तौर पर फरवरी आखिरी दिन पेश किया जाता है। गोवा को छोड़कर सभी राज्यों का चुनाव तब तक खत्म हो जाएगा। इसलिए नहीं लगता कि बजट पेश करने में कोई समस्या होगी।

No comments:

Post a Comment