Wednesday, October 31, 2012

केजरीवाल ने रिलायंस इंडस्ट्रीज पर आरोप लगाए

दिल्ली के कंस्टीट्यूशनल प्रेस कल्ब में अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को मुकेश अंबानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज पर आरोप लगाए। केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा कि मुकेश अंबानी ने कांग्रेस सरकार के निर्णय को प्रभावित किया। उन्होंने गैस की जमाखोरी की और सरकार को ब्लैकमेल किया। देश में महंगाई के लिए रिलायंस जिम्मेदार है। जो बिजली सस्ती मिलनी चाहिए वो ऊंची कीमत पर लोगों को मिल रही है। अरवींद केजरीवाल और प्रशांत भूषण ने नीरा राडिया टेप के कुछ हिस्से भी सुनाए। जिसमें राडिया, देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के दामाद रंजन भट्टाचार्या के बीच बातचीत रिकॉर्डेड है। केजरीवाल ने रिकॉर्डेड बातचीत के हवाले से बताया कि इस टेप में रंजन भट्टाचार्या कह रहे हैं कि कांग्रेस अपनी दुकान है।सभी राजनीतिक दलों और उनके नेताओं की सांसें थमी हुई हैं। हर किसी को यही फिक्र है कि इस बार वह क्या करने जा रहे हैं और उनके निशाने पर कौन होगा।
 पिछले दिनों से तमाम राजनीतिक दल केजरीवाल के खिलाफ 'एकजुट' नजर आ रहे हैं। सभी के सामने मुश्किल यह है कि अगर वे विरोधी दल या नेता के खुलासे पर केजरीवाल का समर्थन करते हैं, तो कल को उनका नंबर भी आ सकता है।सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा और बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी को लेकर खुलासे कर चुके हैं। केजरीवाल ने सावधानी बरतते हुए अपने इस खुलासे पर आखिरी समय तक सस्पेंस बनाए रखा।हालांकि इस बार अरविंद केजरीवाल के ऊपर भी दबाव होगा, क्योंकि पिछली बार जब उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी पर आरोप लगाए थे, तो इसे बीजेपी ने फ्लॉप शो करार दिया था। केजरीवाल की टीम के सदस्यों पर भी कुछ संगीन आरोप लगे थे, जिनकी जांच केजरीवाल ने 'आंतरिक लोकपाल' से कराने का ऐलान किया है।केजरीवाल ने एनडीए सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि मुकेश अंबानी को ठेका एनडीए सरकार ने दिए। वर्तमान में सरकार रिलायंस के सामने बेबस है। कांग्रेस पार्टी और बीजेपी रिलायंस के सामने बेबस हैं। केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा कि देश में महंगाई, रिलायंस को सरकार द्वारा फायदा पहुंचाने से है।केजरीवाल ने अपने आरोपों के बाद सवाल उठाते हुए कहा कि केजी बेसिन में रिलायंस को ठेका क्यों दिया गया? केजरीवाल की मानें तो सरकार ने रिलायंस को मुंहमांगी कीमत दी
सवाल ये है कि रिलायंस को क्यों पहुंचाया गया फायदा वर्तमान में पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी को पेट्रोलियम मंत्रालय से हटा दिया गया। केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा कि रेड्डी ने रिलायंस को रोका तो हटा दिया गया। रिलायंस ने गैस की जमाखोरी शुरु कर दी। इसके लिए जयपाल रेड्डी ने रिलायंस को सात हजार करोड़ का नोटिस भेजा था। आज उनको पेट्रोलियम मंत्रालय से हटा दिया गया। रिलायंस ने सरकार को ब्लैकमेल किया।साल 2006 में पेट्रोलियम मंत्री मणिशंकर अय्यर को हटा दिया गया और उनकी जगह मुरली देवड़ा को रिलायंस को फायदा पहुंचाने के लिए लाया गया। रिलायंस के इशारे पर ही देवड़ा को पेट्रोलियम मंत्री बनाया गया। रिलायंस ने प्राकृतिक गैस की कीमत दो गुनी कर दी। रिलायंस को दस साल में खासा फायदा पहुंचाया गया है। केजरीवाल के मुताबिक प्रधानमंत्री बेबस दिख रहे हैं।
केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में नीरा राडिया और अटल बिहारी वाजपेयी के दामाद रंजन भट्टाचार्य की बातचीत के दो ऑडियो क्लिप सुनाए और दावा किया कि किस तरह कांग्रेस और बीजेपी रिलायंस की मुट्ठी में हैं। केजरीवाल के मुताबिक मुरली देवड़ा रिलायंस के आदमी हैं। केजरीवाल ने दावा किया कि मुरली देवड़ा ने रिलायंस को 1 लाख करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया।केजरीवाल ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने रिलायंस को फायदा पहुंचाया। पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने जब रिलायंस का विरोध किया तो उनकी छुट्टी कर दी गई। उन्होंने कहा कि रिलायंस की दादागिरी से गैस आधारित कई प्लांट बंद हुए।जब से अरविंद केजरीवाल ने राजनीति में उतरने का फैसला किया है, तब से वह करप्शन के कई मामलों को सामने ला चुके हैं। इंडिया अगेंस्ट करप्शन के बैनर तले अभी तक महाराष्ट्र सिंचाई घोटाला, रॉबर्ट वाड्रा-डीएलएफ डील, केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं। हर बार उन्होंने अपनी बात पूरे सबूतों के साथ रखी और उनके आरोपों पर किसी से कोई जवाब देते नहीं बना।

No comments:

Post a Comment