Monday, October 15, 2012

कानून मंत्री सलमान खुर्शीद के ट्रस्ट पर , विकलांग कल्याण विभाग के दफ्तर पर छापा


 कानून मंत्री सलमान खुर्शीद के ट्रस्ट पर धांधली के आरोपों की जांच तेज हो गई है। लखनऊ में ईकोनॉमिक ऑफेंसेस विंग (ईओडब्ल्यू) ने विकलांग कल्याण विभाग के दफ्तर पर छापा मारा है।ईओडब्ल्यू के डायरेक्टर जनरल सुब्रत त्रिपाठी ने बताया, 'जांच के सिलसिले में ईओडब्ल्यू की टीमों ने राज्य, मंडल और जिला हेडक्वॉर्ट्स पर विकलांग कल्याण विभाग से जरूरी दस्तावेज और फाइलें एकत्र करने का काम शुरू कर दिया है।' त्रिपाठी ने कहा कि जांच टीम आवश्यक दस्तावेज जुटा रही है और विकलांग कल्याण विभाग जांच में पूरा सहयोग कर रहा है।
उन्होंने कहा, 'इस मामले की जांच की लिए 3 जुलाई को ही आदेश जारी किए गए थे। जांच के लिए चार टीमें गठित की गई हैं और जांच अपने प्रारंभिक स्तर से आगे बढ़ चुकी है।' त्रिपाठी ने बताया, 'मामले की जांच में संबंधित पक्षों के बयान दर्ज किए गए हैं और आगे भी किए जा रहे हैं। इतने चर्चित और संवेदनशील मामले में जांच पूरी हो जाने तक कुछ निष्कर्ष निकालना ठीक नहीं होगा।' ये छापेमारी उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में चल रही है।ईओडब्ल्यू की टीमें चार भागों में बंटकर उन सभी जिलों में छापेमारी की कार्रवाई पूरी कर रही हैं जहां भी सलमान खुर्शीद के ट्रस्ट की ओर से कैंप लगाने और विकलागों को राहत सामग्री बांटने की बात सामने आई थी।ईओडब्ल्यू के निशाने पर समाज कल्याण विभाग और इससे जुड़े अधिकारी हैं। टीमें अधिकारियों से पूछताछ कर रही हैं और तमाम कागजात खंगाले जा रेह हैं। टीम ने बताया कि वह किसी भी तरह का स्पष्टीकरण शाम तक ही दे पाएगी।
बता दें कि एनजीओ में धांधली की बात को यूपी सरकार की रिपोर्ट पुख्ता कर चुकी है जिसे राज्य ने केंद्र को भेजा था। रिपोर्ट में कैंप लगाने की बात से इनकार किया गया था। वहीं, आईएसी के सदस्य अरविंद केजरीवाल इस पूरे मामले में राज्य सरकार की मंशा पर ही सवाल खड़े कर चुके हैं।

No comments:

Post a Comment