Saturday, October 27, 2012

अंबिका सोनी, वासनिक और सहाय का इस्तीफा , कैबिनेट में मची भगदड़

विदेशमंत्री एसएम कृष्णा के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मुकुल वासनिक ने भी प्रधानमंत्री से मिलकर उनको अपना इस्तीफा सौंप दिया है। अब सुबोधकांत सहाय और श्रीप्रकाश जायसवाल पर तलवार लटक रही है। रविवार सुबह साढ़े 11 बजे होने वाले कैबिनेट फेरबदल में कमलनाथ को अतिरिक्त प्रभार के आसार हैं और उन्हें संसदीय कार्य मंत्रालय भी सौंपा जा सकता है। साथ ही कुछ नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में रविवार को प्रस्तावित फेरबदल की कवायद के बीच मनमोहन सरकार के कैबिनेट फेरबदल में बड़ी उठापटक हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक कई मंत्रियों को सरकार से संगठन में भेजा जा सकता है तो वहीं राहुल गांधी की युवा टीम के लोगों को नई जिम्मेदारी मिल सकती है.अब अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक और सुबोधकांत सहाय भी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे सकते हैं. राजस्थान के महादेव खंडेला की भी छुट्टी हो सकती है.ऐसे में विदेश मंत्री के साथ-साथ सूचना-प्रसारण मंत्री, सामाजिक न्याय मंत्री और पर्यटन मंत्री के लिए भी माथापच्ची हो रही है.अंबिका सोनी फिलहाल सूचना और प्रसारण मंत्री हैं, जबकि मुकुल वासनिक के पास सामाजिक न्याय मंत्रालय का प्रभार है. सुबोधकांत सहाय पर्यटन मंत्री हैं.

कैबिनेट में फेरबदल को लेकर राजनीतिक गलियारों में काफी गहमागहमी है.कैबिनेट फेरबदल में सचिन पायलट और मिलिंद देवड़ा का दर्जा बढ़ाए जाने की भी खबर है. सूत्रों की मानें तो सचिन पायलट और मिलिंद देवड़ा को प्रमोशन देकर राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया जा सकता है.सूत्रों बताते हैं कि सलमान खुर्शीद कानून मंत्री बने रह सकते हैं, लेकिन उनसे अल्पसंखंयक मंत्रालय का प्रभार वापस लेकर के रहमान खान को दिया जा सकता है. दोहरी जिम्मेदारी निभा रहे कपिल सिब्बल से शिक्षा मंत्रालय लेकर वीरप्पा मोईली या किसी और को सौंपने पर आज की बैठक में फैसला हो सकता है. पश्चिम बंगाल के मालदा दक्षिण से सांसद अबु हसम खान चौधरी, आंध्र प्रदेश के महबूबाबाद से सांसद पी बलराम नाइक और आंध्र प्रदेश के ही कुरनूल से सांसद कोटला सूर्यप्रकाश रेड्डी को मंत्री बनाए जाने की खबर भी है.सूत्रों के मुताबिक इन तीनों सांसदों को फोन करके मंत्री बनाए जाने की जानकारी दे दी गई है. इनके अलावा एनसीपी नेता तारिक अनवर को भी मंत्री बनाने की जानकारी दी गई है. इसके अलावा राजस्थान से धीरज साहू और झारखंड से प्रदीप बालमूचु को भी मंत्री बनाया जा सकता है.

रविवार को होने वाले कैबिनेट फेरबदल में कई दिग्गजों की छुट्टी हो सकती है. फेरबदल से पहले विदेश मंत्री एमएम कृष्णा इस्तीफा दे चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के बीच आज एक बार फिर इस मामले पर बातचीत हो सकती है. बैठक में इस बात पर चर्चा हो सकती है कि हरीश रावत, श्रीकांत जेना और ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ाकर उन्हें किस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जाए.





No comments:

Post a Comment